Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : आरपीएससी में आरएएस परीक्षा के लिए नया अध्याय 'नीती शास्त्र' शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) ने सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन के पेपर में एक नई इकाई new नीती शास्त्र ’ जोड़कर आरएएस 2018 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संशोधन किया है । यूनिट में महात्मा गांधी के जीवन से प्रबंधन पाठ के साथ-साथ भगवद गीता के प्रबंधन पाठ भी शामिल हैं।
पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय चिह्न, समाज सुधारक और प्रशासनिक अधिकारियों के जीवन रेखा भी शामिल हैं।
आरएएस 2018 प्रश्न पत्र II सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन के संशोधित पाठ्यक्रम में 'प्रबंधन और प्रशासन में भगवद गीता की भूमिका' नामक एक उप इकाई को जोड़ा गया है। पेपर की कुल तीन इकाइयाँ हैं।
कुरुक्षेत्र लड़ाई से पहले अर्जुन के साथ भगवान कृष्ण की महाकाव्य बातचीत से निपटने वाले 18 अध्यायों से तैयार प्रबंधन और प्रशासनिक सबक पर इस उप इकाई से प्रश्न आने की उम्मीद है। विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को पुस्तक को विस्तार से पढ़ना होगा।
"विचार पुस्तक से प्रशासनिक और प्रबंधन शिक्षाओं की प्रासंगिकता पर छात्रों को उजागर करना है। एक निष्पक्ष व्यक्ति को यह पता है कि सभी अध्याय 100% अंक कैसे प्राप्त करेंगे। शिक्षा एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में निर्णय लेने में उनकी मदद करेगी। "आरपीएससी में एक जूनियर प्रशासनिक अधिकारी ने कहा। TOI ने अपनी प्रतिक्रिया के लिए RPSC के चेयरपर्सन आरएस गर्ग और दीप्ति शर्मा को बुलाया लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। TOI में संशोधित पाठ्यक्रम की एक प्रति है।
कनिष्ठ अधिकारी आगे कहते हैं कि आरपीएसई ने राजस्थान विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में बदलाव से एक संकेत लिया है, जिसने अपने वाणिज्य और प्रबंधन कॉलेजों में भगवद गीता, रामायण और अर्थशास्त्र से प्रबंधन तकनीकों को जोड़ा है।
"आरपीएससी की केंद्रीय समिति ने माना है कि अधिकांश उच्च शिक्षा संस्थान धार्मिक पुस्तकों से प्रबंधन पाठ जोड़ रहे हैं, जो छात्रों को विषय से परिचित करा रहा है। दूसरा, भविष्य के प्रशासकों के लिए प्रशासन पर प्राचीन ज्ञान जानना बहुत महत्वपूर्ण है। एक अधिकारी ने कहा, "दुनिया गले लगा रही है।"
अधिकारी भारतीय आइकन, समाज सुधारक और प्रशासक के नाम पर अड़े हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि भारतीय आइकन में कुछ धार्मिक हस्तियां शामिल हो सकती हैं। अन्य दो पहलुओं को जोड़ा गया है जो भावनात्मक बुद्धिमत्ता और तनाव प्रबंधन है।

No comments:

Post a Comment