Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : उम्मीदवारों को धार्मिक आंदोलनों, योग का अध्ययन करना होगा

राजस्थान प्रशासनिक सेवा और संबद्ध सेवा परीक्षा (RAS) 2018 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अब यह प्रश्न तैयार करना होगा कि योग कैसे जीवन का एक सकारात्मक तरीका है और साथ ही साथ राजस्थान के धार्मिक आंदोलनों और संतों का अध्ययन करें। राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) ने हाल ही के पैटर्न घोषित आरएएस परीक्षा 2018 और applictaions के उम्मीदवारों से स्वीकार किया जाएगा जब तक मई 11 आरएएस मुख्य प्रतियोगी परीक्षाओं जिसके लिए हजारों छात्र राजस्थान में तैयार है।
प्रारंभिक परीक्षाओं की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन आरपीएससी ने परीक्षा का पाठ्यक्रम घोषित कर दिया है । आरपीएससी ने कहा कि पेपर निर्दिष्ट विषयों पर होगा और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के साथ 200 अंकों का होगा ।
इस स्क्रीनिंग प्रारंभिक परीक्षा का प्रमुख हिस्सा राजस्थान के इतिहास और भूगोल और इसकी राजनीतिक स्थिति के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दों, कला और हस्तशिल्प, और निष्पक्ष और त्योहारों पर केंद्रित होगा। राज्य के बारे में छात्रों के ज्ञान को जानने के लिए धार्मिक आंदोलन और संतों को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
इसमें विश्व भूगोल, भारतीय भूगोल, भारतीय संविधान, आर्थिक अवधारणाएं, विश्व और भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राजस्थान अर्थव्यवस्था के प्रश्न होंगे। इसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मानसिक क्षमता और करंट अफेयर्स के प्रश्न होंगे।
प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे, जिसमें इस परीक्षा के लिए 15 बार सीटों का आह्वान किया जाएगा। इसमें चार पेपर होंगे जिसमें तीन सामान्य अध्ययन और एक सामान्य हिंदी और अंग्रेजी के होंगे। इन उप-पंक्तियों में, एक स्वस्थ जीवन के हिस्से के रूप में संस्कृतकरण और योग जैसे विषयों को जोड़ा गया है।
अधिकारियों ने कहा कि भर्ती के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है और आयोग एक प्रारंभिक चयन प्रक्रिया करने की योजना बना रहा है ताकि उम्मीदवारों को किसी भी देरी का सामना न करना पड़े। परीक्षा 405 प्रशासनिक पदों और 575 संबद्ध सेवाओं के पदों के लिए आयोजित की जाएगी।

No comments:

Post a Comment