Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : स्कूल व्याख्याताओं की परीक्षा के मुद्दे को हल करने के लिए 'फॉर्म विशेषज्ञों का पैनल'

सोमवार को उच्च न्यायालय का निर्देश राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC के साथ परामर्श में विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय समिति का गठन करने के) राजस्थान विश्वविद्यालय स्कूल व्याख्याताओं 'परीक्षा 2013 पर विवादित सवालों पर कुलपति के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ प्रदीप नंदराजोग और जीआर मूलचंदानी ने आरपीएससी और सरकार द्वारा एकल पीठ के आदेश पर अपील करने के निर्देश दिए। अदालत ने कहा कि विशेषज्ञों को विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और एसोसिएट प्रोफेसरों के ग्रेड पर होना चाहिए।
RPSC ने उत्तर कुंजी को तीन बार संशोधित किया था और अदालत के निर्देश पर मेरिट सूची तैयार की थी। फिर एक निजी मुकदमेबाज ने इस दावे के साथ अदालत का दरवाजा खटखटाया कि दोनों उत्तर कुंजी त्रुटिपूर्ण हैं और उन्हें रद्द कर दिया जाना चाहिए। तब एकल पीठ ने आदेश दिया कि नियुक्ति दूसरी उत्तर कुंजी पर तैयार मेरिट सूची के आधार पर होनी चाहिए, तीसरे पर नहीं।
RPSC ने अदालत को सूचित किया कि आयोग ने तीसरी उत्तर कुंजी के आधार पर मेरिट सूची के आधार पर नियुक्ति आदेश जारी किए थे और दूसरी मेरिट सूची में वापस जाने से मुकदमेबाजी और जटिलताएं बढ़ेंगी और एकल पीठ के आदेश को चुनौती दी गई।

No comments:

Post a Comment