Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : वरिष्ठ शिक्षक परीक्षा के अभ्यर्थियों ने हलचल शुरू कर दी

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से 2016 की परीक्षाओं में वरिष्ठ अध्यापक की मंजूरी पाने वाले अभ्यर्थियों ने एक बार फिर से यहां RPSC कार्यालय में राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया । शनिवार को 11 उम्मीदवार भूख हड़ताल पर बैठे। राज्य भर में लगभग सात हजार उम्मीदवार हैं जो नियुक्तियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
अभ्यर्थियों ने जून के अंत में अपना विरोध शुरू किया, लेकिन जयपुर में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को देखते हुए, पुलिस ने 6 जुलाई की रात को विरोध प्रदर्शन को रद्द कर दिया। अभ्यर्थियों ने अपना सिर मुंडवा लिया और भूख हड़ताल पर बैठ गए।
वे पिछले एक साल से नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं और इस तरह शनिवार को आरपीएससी के सामने अपना विरोध शुरू कर दिया।
उम्मीदवारों ने कहा कि उन्होंने आरपीएससी परीक्षा को मंजूरी दे दी है और नियुक्ति पत्र पाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अब कोई उम्मीद नहीं है। RPSC ने विभिन्न विषयों के नौ हजार से अधिक पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया और सफल उम्मीदवारों की सूची राज्य सरकार और राज्य सरकार को भेजी और फिर लगभग ढाई हजार उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी किए, जो तब इसमें शामिल हुए थे।
प्रक्रिया के दौरान, असफल उम्मीदवार प्रश्नपत्रों में और अंकन में भी अनियमितता दिखाते हुए उच्च न्यायालय गए और इसलिए अदालत ने इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी।
अब उम्मीदवार राज्य सरकार पर अपनी नियुक्तियों को जारी करने का दबाव बना रहे हैं।
आरपीएससी ने कहा कि उनका काम पूरा हो गया है और उन्होंने सफल उम्मीदवारों की सूची राज्य सरकार को भेज दी है। उनकी ओर से कोई देरी नहीं हुई है।
लेकिन उम्मीदवारों का कहना है कि मामला आरपीएससी की वजह से अदालत में चला गया और इस तरह सात हजार उम्मीदवार अब इसके लिए कीमत चुका रहे हैं।
उम्मीदवारों ने कहा कि देरी के कारण, वे अन्य परीक्षाओं की तैयारी करने में असमर्थ हैं और बेकार बैठे हैं और अपने भाग्य के अनिश्चित हैं।

No comments:

Post a Comment