Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : 7,000 उम्मीदवारों को अभी तक ऑफर लेटर नहीं मिला, विरोध

2016 में राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) से स्कूलों में वरिष्ठ अध्यापकों की परीक्षा देने वाले लगभग 7,000 उम्मीदवार पिछले एक साल से अपनी नियुक्तियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इन उम्मीदवारों ने अब आरपीएससी के सामने अपना विरोध शुरू कर दिया है ।
गुरुवार को एक दर्जन से अधिक उम्मीदवारों ने विरोध में अपने सिर मुंडवा लिए और भूख हड़ताल की धमकी दी। उन्होंने 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर अपना विरोध प्रदर्शन करने का भी निर्णय लिया ।
ऐसे लड़के और लड़कियाँ भी थे जिन्होंने आरपीएससी के वरिष्ठ अध्यापकों की आरपीएससी के सामने परीक्षा दी और अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। उम्मीदवारों ने कहा कि उन्होंने आरपीएससी परीक्षा को मंजूरी दे दी है और नियुक्ति पत्र पाने की उम्मीद में बैठे हैं, लेकिन उन्हें अब कोई उम्मीद नहीं है।
RPSC ने विभिन्न विषयों के नौ हजार से अधिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित की और सफल उम्मीदवारों की सूची राज्य सरकार को भेजी और राज्य सरकार ने भी लगभग ढाई हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए, जो अपने स्थानों पर शामिल हुए।
प्रक्रिया के दौरान, असफल उम्मीदवार प्रश्नपत्रों में और अंकन में भी अनियमितता दिखाते हुए उच्च न्यायालय गए और इसलिए अदालत ने इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी।
आरपीएससी अधिकारियों के अनुसार, उनका काम पूरा हो गया था और उन्होंने सफल उम्मीदवारों की सूची राज्य सरकार को भेज दी थी। उनकी तरफ से कोई देरी नहीं हुई है। लेकिन उम्मीदवारों ने प्रतिक्रिया दी कि आरपीएससी के कारण मामला अदालत में चला गया और सात हजार उम्मीदवार आरपीएससी के कामों के लिए भुगतान कर रहे हैं।
अभ्यर्थियों ने कहा कि इस वजह से वे अन्य परीक्षाओं के साथ-साथ बेकार बैठकर तैयारी नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें अपने भाग्य का पता नहीं है। विरोध में गुरुवार को उम्मीदवारों ने अपना सिर मुंडवा लिया और कहा कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलता उनका विरोध जारी रहेगा। उन्होंने यह भी धमकी दी कि जयपुर में प्रधान मंत्री के आगमन पर, वे वहां इकट्ठा होंगे और एक विरोध प्रदर्शन करेंगे।

No comments:

Post a Comment