Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : RAS मुख्य परीक्षा 2018 फिर से स्थगित

 राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने सोमवार को फिर से राजस्थान प्रशासनिक और संबद्ध सेवा (RAS) मुख्य परीक्षा -2018 स्थगित कर दी । यह दूसरी बार है जब परीक्षा स्थगित की गई थी। आयोग ने परीक्षा के लिए नई तारीखों का सुझाव देने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया। राज्य में 28-29 जनवरी को परीक्षा होनी थी। इस महीने की शुरुआत में , आरपीएससी ने पहली कक्षा के स्कूल शिक्षकों की परीक्षा भी स्थगित कर दी थी।
आरपीएससी की एक पूर्ण पीठ की बैठक सोमवार शाम को बुलाई गई और एक घंटे की चर्चा के बाद आरएएस मुख्य 2018 परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।
आरपीएससी की पूर्ण पीठ को राज्य मंत्रिमंडल के मंत्रियों से निर्णय मिला, जिसके आधार पर पीठ ने परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "नई तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है क्योंकि राज्य में आरबीएसई और सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं हैं, इसलिए अगले तीन महीनों के लिए केंद्रों को प्राप्त करना कठिन है।"
आरएएस मुख्य 2018 परीक्षा शुरू में पिछले साल 23-24 दिसंबर के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन आरपीएससी की पूर्ण पीठ ने इसे स्थगित कर दिया था और इसे 28-29 जनवरी के लिए फिर से निर्धारित किया था।
“राज्य सरकार ने तारीखों को स्थगित करने का निर्णय लेने और उन्हें देखने के लिए अधिक समय प्रदान करने के लिए उम्मीदवारों से मांग की थी। आरएएस प्रारंभिक 2018 परीक्षा 5 अगस्त, 2018 को आयोजित की गई थी, जिसमें 3,76,762 उम्मीदवार राज्य के विभिन्न विभागों में प्रशासनिक और संबद्ध सेवाओं के 1,017 पदों के लिए उपस्थित हुए थे। यह परिणाम 24 अक्टूबर, 2018 को घोषित किया गया था, जिसमें 15,615 उम्मीदवारों को आरएएस मुख्य परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया गया था, ”एक अधिकारी ने कहा।
सूत्रों ने कहा कि आरएएस परीक्षा की अनुसूची में बदलाव निश्चित रूप से आरपीएससी के वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में गड़बड़ी करेगा और आरपीएससी को वित्तीय नुकसान भी पहुंचाएगा क्योंकि परीक्षा आयोजित करने की तैयारी दो बार की गई थी।
जनवरी के पहले सप्ताह में आरपीएससी ने पहली कक्षा के स्कूल के शिक्षकों की चयन परीक्षा भी स्थगित कर दी थी, जो 15 जनवरी से दस दिनों के लिए निर्धारित की गई थी, जिसमें स्कूलों में विभिन्न विषयों के लगभग 500 पदों के लिए लगभग पांच लाख उम्मीदवारों को उपस्थित होना था। इस परीक्षा की तारीखों को भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

No comments:

Post a Comment