Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : प्रश्न पत्रों में त्रुटियों से बचने के लिए परीक्षार्थियों के लिए आरपीएससी ब्रीफिंग

 प्रश्न पत्रों और उत्तर कुंजियों के मुद्दे पर अदालती मामलों को नीचे लाने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) किसी भी विवाद से बचने के लिए प्रश्न-पत्र के साथ-साथ परीक्षार्थियों के लिए ब्रीफिंग सत्र शुरू करेगा। पिछले दो वर्षों में प्रश्न पत्र या उत्तर कुंजी जारी करने पर कई मामले थे। आरपीएससी ने एक प्रक्रिया शुरू की जिसमें किसी भी परीक्षा के बाद, उम्मीदवारों के लिए उत्तर कुंजी जारी की जाती है और प्रमाण के साथ किसी भी वस्तु के लिए कहा जाता है। आरपीएससी द्वारा उम्मीदवारों से आपत्ति प्राप्त होने के बाद कई बार कई जवाब बदले गए।
हाल ही में राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा सरकारी स्कूलों में वरिष्ठ अध्यापकों के चयन के मामले ने दस्तक दी थी। RPSC ने लगभग 9,000 शिक्षकों का चयन किया, जिनमें से लगभग 6,000 उम्मीदवारों को नियुक्त नहीं किया गया क्योंकि उच्च न्यायालय ने इस मामले पर रोक लगा दी थी। RPSC ने पाया कि समस्या इसलिए पैदा हुई क्योंकि विशेषज्ञों ने प्रश्नपत्र सेट करने के लिए कहा कि उनकी मानसिकता थी कि वे विश्वविद्यालय के छात्रों के ज्ञान की जाँच कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के लिए निर्धारित प्रश्न पत्र चयन परीक्षा के लिए तैयार किए गए प्रश्नों से भिन्न हैं।
मुख्य समस्या अस्पष्ट भाषा या एक उत्तर है जिसमें कई विकल्प हैं। आरपीएससी के चेयरमैन दीपक उपरती ने कहा, "हम उस लिफाफे को भी नहीं खोलते हैं जो विषय विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया गया है और इसलिए हमें नहीं पता कि त्रुटि कहां है।"
जब एक निश्चित परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एक और संस्करण मिला या किसी प्रश्न का उत्तर मिला, तो उन्होंने उत्तर कुंजी को बदलने के लिए RPSC से अनुरोध किया। “कई बार, आरपीएससी ने अधिकांश प्रश्नों में बदलाव किए हैं और संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है। कुछ मामलों में, दो या तीन बार संशोधित उत्तर कुंजी जारी की गई है, “एक स्रोत ने कहा।
इस समस्या को देखते हुए, RPSC प्रश्नपत्रों के निपटारे के लिए और परीक्षकों के लिए ब्रीफिंग सेशन पर काम कर रहा है जिसमें उन्हें भाषा और तथ्यों के बारे में पेपर सेट करने से पहले जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा, "ये सत्र विशेषज्ञों को प्रश्न की भाषा को सीधा रखने में मदद करेंगे और साथ ही किसी भी विवादास्पद मुद्दे पर किसी भी प्रश्न को तैयार करने में मदद नहीं करेंगे।"
उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी उनके विषय के विशेषज्ञ हैं, लेकिन समस्या चयन परीक्षा के प्रश्न पत्र के बारे में है। इसलिए, इस तरह के ब्रीफिंग सत्र एक त्रुटिहीन प्रश्न पत्र के साथ-साथ किसी भी विवादास्पद जवाब देने में मदद करेंगे।
उप्रेती ने कहा कि आरपीएससी परीक्षा कैलेंडर जारी करने पर भी काम कर रहा है और सोमवार को एक बैठक बुलाई गई थी।

No comments:

Post a Comment