Monday, July 1, 2019

RPSC Blog : दीपक उप्रेती 32 वें राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष हैं

राज्य सरकार ने दीपक उप्रेती को शनिवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया । उप्रेती के सोमवार या मंगलवार को शामिल होने की उम्मीद है। वह आरपीएससी के 32 वें अध्यक्ष होंगे । राधेश्याम गर्ग के सेवानिवृत्त होने के बाद इस साल 1 मई से अध्यक्ष का पद खाली था।
उप्रेती की नियुक्ति करके, राज्य सरकार विभिन्न विभागों में 11 हजार पदों की चयन प्रक्रिया को तेज करना चाहती थी, विशेष रूप से राजस्थान पुलिस में सब इंस्पेक्टर पदों का संचालन करने और आरएएस 2018 प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने के लिए।
वर्तमान में, उप्रेती राज्य के घरों में सहायक मुख्य सचिव हैं और वे पूर्व में अजमेर में मंडल आयुक्त रह चुके हैं और अजमेर के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। आरपीएससी में भर्ती प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों ने आरपीएससी अध्यक्ष की नियुक्ति से राहत महसूस की।
ललित के पंवार द्वारा एक चेयरमैन के रूप में शुरू किए गए चयन की गति 2016 में सेवानिवृत्त होने के बाद नीचे चली गई और बाद में राधेश्याम गर्ग को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उनका कार्यकाल कुछ महीनों के लिए था और मई 2018 से, अध्यक्ष का पद खाली था और इसलिए निर्णय विभिन्न मामलों पर लंबित थे।
सूत्रों ने कहा कि उप्रेती को आरपीएससी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करते हुए, राज्य सरकार उन युवाओं के गुस्से को कम करना चाहती थी जो चयन प्रक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सरकार आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में, रोजगार के बारे में लोगों के बीच एक संदेश भेजना चाहती थी। उप्रेती एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं और इसलिए आरपीएससी चयनों की समय सारणी शुरू करने के बारे में जानते हैं।

No comments:

Post a Comment